बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे करें ?
Exam ki taiyari kaise kare Exam Preparation

बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे करें ? class 10th or 12th Exam Preparation 2021

बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे करें  ?

दोस्तों अगर आप कक्षा 10वीं या 12वीं के छात्र हैं, और बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं , या तो आप मैट्रिक की परीक्षा देने वाले हैं । या इंटर के परीक्षा देने वाले हैं और आपके मन में भी सवाल है, की बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे किया जाए, ताकि रिजल्ट अच्छा आ सके अच्छे मार्क्स से पास हो सके, शुरुआत में सबके मन में यही आशा रहती है। कि हम अपने बोर्ड परीक्षा की तैयारी अच्छे से करेंगे लेकिन तैयारी अच्छे से नहीं कर पाते हैं। क्योंकि उनको सही तरीका मालूम नहीं होता है । तो आज आपको कुछ टिप्स देने वाले हैं. जिसको अगर आप लोग फॉलो करेंगे तो आप अपने बोर्ड परीक्षा में अच्छे नंबर ला सकते हैं | तो चलिए शुरू करते हैं आप पूरे टिप्स को अच्छी तरह से पढ़े हैं और पालन करें । जिससे आपकी तैयारी बेहतर हो सके ।

1. शुरुआत में अपनी पूरी सिलेबस को समाप्त करें ।

जब आप अपनी पढ़ाई शुरू करते हैं तो, आपके पास पूरे सिलेबस खत्म करने का पर्याप्त समय होता है। लेकिन जैसे- जैसे समय बीतता जाता है, वैसे वैसे सिलेबस खत्म करने में कठिनाई होती है, तो आपके पास 1 साल का समय रहता है। जिसमें आप अपनी पूरी सिलेबस को खत्म कर सकते हैं । इसलिए सबसे पहले आप अपना पूरा सिलेबस खत्म करें ताकि यह न लगे की बोर्ड परीक्षा में यह प्रश्न कहां से पूछ लिया । और अगर आपके पास समय नहीं है यानी कि आधा समय बीत चुका है तो फिर आप अपने पूरे सिलेबस के चक्कर में ना पड़े हैं सिर्फ महत्वपूर्ण प्रश्न पर फोकस करें ।

2. अपनी हैंडराइटिंग को सुधारने का प्रयास करें ।

2. अपनी हैंडराइटिंग को सुधारने का प्रयास करें ।अक्सर लोग पढ़ाई तो करते हैं, और अपनी पूरी सिलेबस को खत्म कर देते हैं । लेकिन वह अपना हैंडराइटिंग पर ध्यान नहीं देते हैं जिससे उनके हैंड राइटिंग अच्छी नहीं हो पाती है और पूरे प्रश्न को हल करने के बावजूद भी उनको पूरा मार्क्स नहीं दिया जाता है कुछ नंबर काट दिया जाता है इसका कारण यह है कि टीचर को साफ-साफ नहीं देख पाता है की उत्तर में क्या लिखा गया है । इसलिए आप लोग सबसे पहले हैंडराइटिंग सुधारने का प्रयास करें इसके लिए आप रोज हिंदी और इंग्लिश का दो पेज हैंड राइटिंग जरूर लिखें । इससे आपका हैंड राइटिंग दिन प्रतिदिन सुधर जाएगा और आपके लिखावट अच्छी हो जाएगी ।

3. सभी विषय का खुद का नोट्स तैयार करें !

3. सभी विषय का खुद का नोट्स तैयार करें !अक्सर विद्यार्थी पढ़ते हैं लेकिन अपना नोट्स तैयार नहीं करते हैं जिससे उनको बाद में रिवीजन करने में काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है इसलिए आप जैसे-जैसे आपने सिलेबस खत्म करते हैं वैसे वैसे हैं आप सभी विषय का अलग-अलग नोट्स तैयार कर लें । जिससे आपको काफी फायदा होगा । बाद में परीक्षा के समय वह नोट्स से याद करने में काफी आसानी होगी । इसलिए आप अपना खुद का नोट्स सभी विषय का जरूर तैयार करें।

4. अपना रिवीजन जारी रखें ।

दोस्तों जैसे-जैसे हैं आप पढ़ाई करते जाते हैं और पिछला चैप्टर का नोट्स तैयार करते जाते हैं उसी प्रकार से आप पिछला पाठ का रिवीजन जारी रखें इससे आपके ऊपर पूरी सिलेबस का बोझ नहीं पड़ेगा और धीरे-धीरे बोर्ड परीक्षा की तैयारी हो जाएगी । इसलिए जब भी समय मिले अपने नोट्स से रिवीजन जरूर करें ।

5. कम रोशनी में पढ़ाई ना करें ।

अगर आप रात में पढ़ाई करते हैं और आपके कमरे का लाइट धीमा हो तो उस स्थिति में आप पढ़ाई ना करें । अगर उस स्थिति में आप पढ़ाई करते हैं तो आपके आंख पर उसका बुरा प्रभाव पड़ता है इससे बेहतर है कि आप तेज रोशनी वाले कमरे में ही पढ़ाई करें जिससे आपको साफ-साफ दिखाई भी देगी और आपके यहां आंखों पर बुरा प्रभाव नहीं पड़ेगा ।

6. पढ़ाई करने का एक रूटीन तैयार करें !

5. कम रोशनी में पढ़ाई ना करें ।अगर आप बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो कम से कम आपको दिन भर में 12 से 14 घंटा पढ़ाई करना चाहिए। इसलिए बेहतर है कि आप अपना पढ़ाई का एक रूटीन तैयार कर लें और उसी रूटीन को फॉलो कर आप अपनी पढ़ाई जारी रखें इससे यह होगा कि आप सभी विषय पर बराबर ध्यान देंगे और कोई विषय कमजोर नहीं रह जाएगा । जो भी विषय का सिलेबस ज्यादा है उस विषय पर ज्यादा समय दें और जो विषय का सिलेबस कम है वह विषय पर काम फोकस करने की कोशिश करें जिससे आपकी पूरी सिलेबस आसानी से खत्म हो सके।

7. बेड पर लेट कर कभी भी पढ़ाई ना करें ।

अगर आप भी बेड पर लेटे कर पढ़ाई करते हैं तो इस बात का विशेष ध्यान रखें की ज्यादा से ज्यादा पढ़ाई कुर्सी और टेबल पर बैठकर करें बेड पर पढ़ाई काम से काम करें। अगर आप बेड पर लेट कर पढ़ाई करेंगे तो आपको नींद जल्द आ जाएगी और आप पढ़ाई पर पूरा समय नहीं दे पाएंगे। लेट कर पढ़ने से आपको याद करने वाली चीजें जल्दी याद नहीं होगी बेहतर होगा कि आप याद करने वाली चीजों को बोल बोल कर और बैठकर याद करने की कोशिश करें आपको जल्द याद होगी ।

8. पिछले साल का प्रश्न पत्र जरूर हल करें ।

बहुत सारे विद्यार्थी यह गलती जरूर करते हैं वह आपने पिछले साल पूछे गए प्रश्न को ना के बराबर पढ़ते हैं वे सोचते हैं कि यह प्रश्न पूछा जा चुका है अब यह प्रश्न नहीं पूछा जाएगा। इसी के चलते वह पिछले साल का प्रश्न पत्र नहीं पढते हैं । लेकिन वैसा बात नहीं है आप पिछले साल का प्रश्न पत्र जरूर हल करें इससे आपको पता चलेगा कि किस तरह के प्रश्न आपके बोर्ड परीक्षा में पूछे जाते हैं !

9. मॉडल पेपर से तैयारी जरूर करें !

आप जिस भी बोर्ड से परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, उस बोर्ड के द्वारा परीक्षा से दो या तीन माह पहले मॉडल पेपर जारी की जाती है तो आप लोग उस मॉडल पेपर को अपने फोन में जरूर डाउनलोड करें और उसे एक बार जरूर देख लें की इस बार बोर्ड परीक्षा का पैटर्न किस प्रकार का है क्योंकि हर वर्ष बोर्ड के द्वारा कुछ सिलेबस में बदलाव किया जाता है उसी के चलते हैं हर एक साल मॉडल पेपर जारी किया जाता है। ताकि विद्यार्थी को पैटर्न आसानी से समझ में आ जाए और अपनी तैयारी पूरी कर सके।

10. अपने खानपान और व्यायाम का विशेष ध्यान रखें ।

दोस्तों आप लोग जानते होंगे कि स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मन का वास होता है, इसलिए आप लोग अपने खान-पान और व्यायाम का विशेष ध्यान रखें ताकि आपका शरीर स्वस्थ रह सकें और आप जो भी पढ़े हैं,। उसको आसानी से आपका दिमाग याद रख सके इसलिए ,आप ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करें ! और समय पर भोजन जरूर करें । जिससे आपका शरीर स्वस्थ रह सकें और आप अपने परीक्षा की तैयारी को पूरी कर सकें धन्यवाद ।


  1. बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 2021 कब होगा ?
  2. matric model paper 2021 pdf download
  3. inter Exam 2021 Model Paper 
  4. बिहार बोर्ड मेट्रिक मॉडल पेपर 2021

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *