bihar board Bihar board class 10th and 12th exam...

Bihar board class 10th and 12th exam 2022 : बिहार बोर्ड का नया गाइडलाइन जारी एडमिट कार्ड छूट जाने पर भी दे सकेंगे परीक्षा पूरी जानकारी जरूर पढ़ें।

BSEB PATNA: बिहार बोर्ड के जितने भी छात्र मैट्रिक और इंटर परीक्षा 2022 में भाग लेने वाले हैं, तो इस खबर को पूरी जरूर पढ़ें। इसमें आपको जानकारी मिलेगा की बिहार बोर्ड के द्वारा नया गाइडलाइन क्या है परीक्षा को लेकर बिहार बोर्ड का क्या फैसला है, पूरी जानकारी यहां पर मिल जाएगा। इसलिए इस खबर को शुरू से अंत तक पढ़े और अपने दोस्तों में भी जरूर शेयर करें। 

Also Read : ( vvi objective )

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि परीक्षा का जिला स्तर का दायित्व डीएम का होगा अगर परीक्षा कदाचार के कारण कैंसिल हुआ तो इसकी जवाबदेही डीएम ( DM ) की होगी। 

बिहार बोर्ड परीक्षा 2022 इस तारीख से शुरू –

बिहार बोर्ड के द्वारा मैट्रिक और इंटर परीक्षा 2022 का टाइम टेबल को अपने आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया है जानकारी के लिए आपको बता दें की मैट्रिक की परीक्षा 17 फरवरी से 24 फरवरी के बीच में होगी और इंटरमीडिएट की वार्षिक परीक्षा 1 फरवरी से 14 फरवरी तक होगी।

प्रश्न पत्र कब तक बोर्ड के द्वारा भेज दिए जाएंगे।

बिहार बोर्ड मैट्रिक और इंटर परीक्षा 2022 के लिए प्रश्न पत्र के बारे में आनंद किशोर ने बताया कि इंटरमीडिएट की प्रश्न पत्र संबंधित जिलों में 28 जनवरी 2022 तक उपलब्ध हो जाएंगे और मैट्रिक परीक्षा 2022 के लिए प्रश्न पत्र 12 फरवरी से 13 फरवरी के बीच सभी जिलों में बोर्ड के द्वारा भेज दिया जाएगा।

इन्हें भी जरूर पढ़ें : पढ़ाई में मन नहीं लगता है क्या करें ? पढ़ा हुआ चीज को कैसे याद करें विद्यार्थियों के लिए महत्वपूर्ण टिप्स हिंदी में यहाँ देखें।

सभी परीक्षा केंद्र के बाहर लगाए जाएंगे सीसीटीवी कैमरे

BSEB मैट्रिक और इंटर वार्षिक परीक्षा के जितने भी केंद्र बनाए जाएंगे सभी केंद्र पर सीसीटीवी कैमरा लगाया जाएगा जिससे परीक्षा कदाचार मुक्त लिया जा सके अगर कोई विद्यार्थी कदाचार करते पकड़े जाते हैं तो उनको परीक्षा से निष्कासित कर दिया जाएगा।

जूते पहन कर नहीं दे पाएंगे परीक्षा

बिहार बोर्ड ने वार्षिक परीक्षा 2022 के लिए कड़ा फैसला लिया है इस बार विद्यार्थी जूता मोजा पहन कर परीक्षा में शामिल नहीं हो सकेंगे जूते के साथ उनका परीक्षा केंद्र पर प्रवेश नहीं दिया जाएगा वहीं पर विधार्थी चप्पल पहन कर परीक्षा केंद्र में प्रवेश कर सकेंगे और एक बेंच पर अधिकतम 2 विद्यार्थी बैठ सकेंगे।

बिहार बोर्ड के मैट्रिक और इंटर परीक्षा 2022 के लिए छात्राओं के परीक्षा केंद्र पर केवल शिक्षिकाओं की नियुक्ति होगी किसी भी स्थिति में छात्राओं के परीक्षा केंद्र पर पुरुषों की ड्यूटी नहीं होगी।

Download PDF

विद्यार्थियों का एडमिट कार्ड छूट जाने पर भी मिलने का प्रवेश

बिहार बोर्ड ने छात्र एवं छात्राओं के हित में एक बड़ा फैसला लिया है अगर किसी भी विद्यार्थी का प्रवेश पत्र यानी कि एडमिट कार्ड किसी कारण से छूट जाता है या वे अपना प्रवेश पत्र परीक्षा केंद्र पर नहीं ला पाते हैं तो उनको भी परीक्षा में बैठने की अनुमति उपस्थिति पत्रक में स्कैन फोटो के आधार पर दी जाएगी और इसी आधार पर रोल सीट से सत्यापित कर उन्हें परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जाएगी। Bihar board class 10th aur 12th admit card 2022

Also Read : Bihar Board Matric Exam 2022 Centre List जारी सभी स्कूल और कॉलेज का सेंटर लिस्ट जारी देखिए आप का सेंटर कहां गया है।

Education News

Most Popular

Popular Post

720 Px X 88Px